Wednesday, February 5, 2020

जागकर परेशान होते हैं पूरी रात तो करें ये उपाय, 2 मिनट में आ जाएगी नींद

अनिद्रा को वैसे तो लोग आमतौर पर छोटी बिमारी मानते हैं लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ये दो प्रकार की होती हैं- 1. एक्यूट और क्रोनिक । वहीं ज्‍यादातर लोगों को एक्यूट अनिद्रा की बीमारी होती है जो कुछ दिनों या हफ्तों के लिए होती है। वहीं कुछ ऐसे लोग होते हैं जो क्रोनिक अनिद्रा से ग्रसित होते हैं यानि इसमें व्‍यक्ति को कई महीनों या फिर सालों तक नींद न आने की समस्‍या होती है।

बता दें कि इस बिमारी के होने से व्‍यक्ति में हमेशा तनाव, डिप्रेशन, चिंता, मानसिक परेशानी या विकार, कम नींद लेने की आदत, कैफीन या अन्य उत्तेजक पदार्थों का सेवन, सोने माहौल में बदलाव, अनियमित जीवन और लाइफस्टाइल बनी रहती है। कई बार तो कुछ मेडिकल कंडीशन यानि की जैसे गठिया रोग, ह्रदय रोग, अम्ल प्रतिवाह आदि के कारण भी व्‍यक्ति को नींद नहीं आती है लेकिन जरूरी नहीं है कि हमेशा ऐसा ही हो। आज हम आपको नींद न आने के घरेलू उपचार बताने जा रहे हैं जिसे जानकर आप अच्छी नींद प्राप्त कर सकते हैं -

तो आइए जानते हैं वो उपाय

1. जैसा कि हम सभी जानते हैं कि जीरा पेट की पाचन शक्ति को बढ़ाता है वहीं ये भी बता दें कि ये शरीर की नींद को भी ठीक करता है। प्राचीन समय में आयुर्वेदिक चिकित्सा में नींद को बढ़ाने के लिए इसका प्रयोग किया जाता था जिसमें जीरे के तेल को भी काफी फायदेमंद माना जाता है।

2. जायफल में शामक गुण होते हैं ये प्राकृतिक रूप से निंद्रा को बढ़ावा देने में सहायता करता है। अगर आप एक चौथाई चम्मच जायफल के पाउडर को एक कप गर्म दूध में घोल कर सोने से पहले इसका सेवन करते हैं तो आपकी ये समस्‍या दूर हो जाएगी। वहीं या फिर आप एक चौथाई चम्मच जायफल के पाउडर को एक कप गर्म पानी में मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं। इसे भी सोने से पहले सेवन करें।

3. केसर भी इस बिमारी में काफी हद तक मददगार साबित होता है कहा जाता है कि केसर में शांति देने वाले गुण होते हैं जो नींद आने के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। केसर की दो लड़ों को एक कप गर्म दूध में मिलाएं। इसे रात को सोने से पहले सेवन करें।

4. केले का सेवन भी इस बिमारी के लिए लाभदायक होता है क्योंकि इसमें नियासिन एमिनो एसिड होता है जो सेरोटोनिन के लेवल को बढ़ाकर स्लीप पैटर्न को नियंत्रित करने में मदद करता है। केला आपने मूड को ठीक करने में भी मदद करता है और पाचन शक्ति को भी ठीक रखता है।

5. माना जाता है कि दिमाग और शरीर दोनों को आराम देने के लिए गर्म दूध काफी फायदेमंद होता है। केले की तरह इसमें भी नियासिन एमिनो एसिड होता है जो नींद को बढ़ावा देता है।एक कप गर्म दूध में एक चौथाई चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाएं।इसके सोने के एक घंटे पहले सेवन करें।

6. मेथी का जूस चिंता, अनिद्रा और चक्कर आने की समस्या को दूर करता है। मेथी की ताजा पत्तियों को पीसकर जूस तैयार करें। रोज दो चम्मच मेथी के जूस में एक चम्मच शहद मिलाकर सेवन करें।